France banvi duniyani pratham SOLAR SADAK...

फ्रांस में बनी दुनिया की पहली सोलर सड़क खोल दी गई है। एक किलोमीटर लंबी इस सड़क को बनाने में 2880 फोटोवोटिक पैनलों का प्रयोग किया गया है। एक छोटे कस्बेनुमा जगह से गुजरने वाली इस सड़क से औसतन प्रतिदिन 2000 गाडिय़ां गुजरती हैं। यह प्रोजेक्ट फ्रांस के पर्यावरण मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित है और इसे तैयार किया है कोल्स फर्म ने। वाटवे नाम के इस प्रोजेक्ट से प्रति वर्ष 280 मेगावाट और प्रतिदिन 767 किलोवाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान अनुसार इस प्रोजेक्ट से 5000 घरों को रोशन किया जा सकेगा। इसे बनाने में छत पर लगने वाले सामान्य फोटोवोल्टिक पैनल से 13 गुना अधिक खर्च आया है।

सौर पैनल से गुजर सकेंगे भारी ट्रक इस अनूठी सड़क पर कारों के साथ भारी ट्रक, कार और और साइकिल जैसे वाहन आसानी से गुजर सकेंगे। जबकि इसके उलट नीदरलैंड में 2014 में तैयार की गई सौर सड़क से सिर्फ बाईक और साइकिलों का गुजरना संभव है। उसमें भी इन सड़कों पर अधिक फिसलन होने के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। वाटवे की निर्माता और फ्रांस सरकार की मानें तो उनके प्रोजेक्ट में ऐसी कोई समस्या नहीं आएगी। पैनलों पर सिलिकॉन की एक चादर लगाई गई है, ताकि उन्हें कोई क्षति न हो।

8 प्रतिशत लोगों को मिलेगी बिजली कोल्स के अनुसार वह इसे बनाने में आने वाली लागत में कमी करने के प्रयास में है। वहीं फ्रंास का लक्ष्य अगले चार सालों में ऐसी सड़क 1000 किलोमीटर तक बनाने का है। जो कि फ्रांस के 8 प्रतिशत लोगों मतलब लगभग पांच मिलियन घरों की बिजली की जरूरतें पूरी हो सकेंगी। ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Kavi ane tena upnam..