विदुर की इस नीति से जान सकते हैं आप किस्मतवाले हैं या नहीं ?

विदुर महाभारत काल में धृतराष्ट्र के मंत्री थे ये ज्ञान और शिक्षा के मामले में बहुत धनि बतये जाते थे यह नीतियां बहुत ही ज्यादा उपयोगी साबित होती थी हालांकी बहुत ही कम लोगो को पता है यह बात उन्होंने ने बहुत से ऐसे बात बात कही है जिससे व्यक्ति पता कर सकता है की वह किस्मत वाला ही की नहीं । चलिए जानते है की बातें कौन सी है।

जिनके पास आय के साधन हो

जिंदगी में मनुष्य को धन दौलत की आवश्यकता पड़ती ही ताकि वह सुखी पूर्वक अपने जीवन का यापन कर सके। व्यक्ति कोई भी हो उसे ढंकी आवश्यकता होती ही है ।

इसलिए जिस व्यक्ति के पास अधिक धन होता है वह अधिक सुखी रहता है क्योंकि वह किसी भी वास्तु को आसानी से खरीद सकता है।इसलिए मह्श्य के पास आय के श्रोत होने ही चाहिये।आय के सरित जितने अधिक होंगे व मनुष्य उतना ही अधिक सुखी होगा । जो हमेशा निरोगी रहता हो

जो व्यक्ति रोगी होता है उसको अपने रोग को दूर करने के लिए अधिक धन का व्यय करना पड़ता है और इसके साथ साथ उसके शारीरिक और मानसिक दुःख भी होता है इसलिए मनुष्य का भाग्यशाली होने के लिए उसका निरोगी होना बहुत ही जरूरी है । यदि मनुष्य रोगी है तो उसके पास अन्य सुख होते हुए भी उसको भोग नहीं सकता।

जिसकी पत्नी मीठा बोलने वाली हो

धरती पर हर मनुष्य जिसने भी विवाह किया है वह यह चाहेगा की उसकी पत्नी मीठा बोलने वाली हो क्योंकि मन में जो होता है वह बहुत बार मुख से बहार निकल आता है । व्यक्ति विवाह ही इसलिए करता है ताकि आने वाले विपत्तियों से अकेला न लड़े उसका सामना करने वाला और उस व्यक्ति का साथ देने वाला कोई और भी हो लेकिन जो स्त्री हमेशा साथ देने का प्रण लेकर आपके साथ रहे लेकिन मीठा न बोले तो व्यक्ति अपने आल में ही घुटन मह्शूश करने लगेगा । उसका कमाया हुआ धन भी व्यर्थ हो जायेगा।

जिसके संतान आज्ञाकरी होते हैं

जिस भी व्यक्ति का पुत्र आज्ञाकारी होता है वह व्यक्ति सच में ही बहुत भग्यशाली होता है। सभी पिता यही चाहते हैं की उसका पुत्र हमेशा उसकी आज्ञा का पालन करे और दुनिया में उसका नाम रौशन ताकि वह व्यक्ति एक सम्मान की जिंदगी जी सके ।

धन प्राप्त कराने वाली विद्या

किसी भी मनुष्य की सबसे।बड़ी पूँजी उसका ज्ञान होता है जिस भी मनुष्य के पास ज्ञान की पूँजी नहीं है वह बहुत ही अभाग होता है क्योंकि बुद्धिमान और पढ़ालिखा व्यक्ति कही भी रह कर धन को इकठ्ठा कर सकता है उसका धन अगर नस्तभि हो जाये तो भी वह उसको फिर से कम सकता है लेकि एक अशिक्षित मनुष्य ऐसा नहीं कर सकता है बल्कि एक अशिक्षित व्यक्ति तो अर्जित धन को भी नष्ट कर सकता है क्योंकी उसे नहीं पता की इसकी रक्षा कैसे करनी है ।

दोस्तों अगर इससे सीख ली जाये तो अभी हमारे काम की सबसे अच्छी बात यह निकल के आती की हमें जितना ज्यादा हो सकता है ज्ञान को अर्जित करते रहना चाहिए । हमें ऐसे ऐसे तरीके के बारे में पढ़ना चाहिए जिससे धन कमाया जा सकता है अगर हम शिक्षित हो गए तो कही भी रहकर धन एकत्रित कर सकते है जो जीवन का एक बहुत जरूरी चीज है इसके बिना जिंदगी बहुत मुश्किल हो जायेगी।

अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो आप हमें फॉलो हरूर करें और कमेन्ट करके बताना न भूलें यह पोस्ट आपको कितना अच्छा लगा है । आपका बहुमूल्य समय के लिए धन्यवाद।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Kavi ane tena upnam..