UPSC परीक्षा की कर रहे हैं तैयारी, तो इन वेबसाइट की मदद जरूर लें

यूपीएससी परीक्षा या सिविल परीक्षा भारत में सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती रही है। ये एक छात्र के करियर को अपार सफलता की ऊंचाई तक ले जा सकती है। इसलिए, जिन छात्रों ने इस क्षेत्र को अपने करियर विकल्प के रूप में चुना है, उन्हें परीक्षाओं में पूछे जाने वाले सवालों और परीक्षा के सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

पर एक बहुत ही महत्वपूर्ण सवाल यह है कि आप इन तथ्यों को कहां से प्राप्त करते हैं और आप अपनी परीक्षाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ तैयारी कैसे कर सकते हैं?

इंटरनेट कुछ भी और सब कुछ के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए आज का सबसे लेटेस्ट टूल में से एक है। आज हम आपको कुछ ऐसी वेबसाइटों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी परीक्षा संबंधी सारी समस्याओं को दूर करेगा।

Third party image reference
clearias.com-

मुफ्त ऑनलाइन अध्ययन सामग्री, और छात्रों के लिए परीक्षा प्रदान करने से लेकर ये इस परीक्षा के लिए टॉप की वेबसाइट है। यह वेबसाइट आपको टॉपर्स के इंटरव्यू भी प्रदान करती है जो आपको अपनी परीक्षा के लिए एक अच्छी तरह से तैयार करने में मदद करते हैं।

mrunal.org-

म्रुनल पटेल को हर सवाल को अपने और सरल तरीके से समझाने के लिए जाना जाता है।

iasexamportal.com-

आईएएस की तैयारी करने वालों के बीच ये वेबसाइट काफी फेमस हैं और ग्रामीण इलाकों में इसका ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

Unacademy.com-

आईएएस उम्मीदवारों के लिए भारत की सबसे बड़ी वेबसाइट जो कि पूरी तरह से मुफ्त है। परीक्षा से संबंधित प्रत्येक विषय के लिए स्पष्टीकरण वेबसाइट पर प्रदान किया जाता है।

civilsdaily.com-

पिछले साल पेपरों के नमूने और संबंधित जवाब आपको इस वेबसाइट पर आसानी से मिल सकते हैं।

Iasbaba.com-

मॉक टेस्ट और मॉक पेपरों के लिए ये सबसे शानदार वेबसाइट है।

Iasscore.in-

आपको विभिन्न विषयों पर प्रश्न प्रदान करते हुए, विषय और विषयों से संबंधित संदेहों को दूर करने के लिए वेबसाइट पर अलग-अलग विषयों पर चर्चा की जाती है।

byjus.com-

बाइजु आगामी ऑनलाइन पोर्टलों में से एक है जो उन छात्रों के लिए काफी सहायक है जो अपनी आईएएस परीक्षाओं और अन्य प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Kavi ane tena upnam..