टी20 वर्ल्ड कप: रिकॉर्ड तोड़ने में सबसे आगे विराट कोहली, जानिए

टी20 वर्ल्ड कप: रिकॉर्ड तोड़ने में सबसे आगे विराट कोहली, जानिए

नई दिल्ली. इन दिनों टीम इंडिया में सबसे ज्यादा चमचमाते स्टार खिलाड़ी विराट कोहली का बल्ला हर दिन एक नया रिकॉर्ड कायम करता जा रहा है। साल 2016 के टी20 वर्ल्ड कप में विराट के आंकड़ों को जानना जरूरी भी है। बता दें कि टी20 में सफलता के मामले में कोहली का एवरेज 109.16 है। यह वर्ल्ड का बेस्ट फिगर है। इस मामले में वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल भी चौथे नंबर पर आते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इतना ही नहीं, वर्ल्ड कप T20 में तो विराट का यह रिकॉर्ड और भी लाजवाब है। वर्ल्ड कप में इंडिया ने जब भी कामयाबी से टारगेट का पीछा किया, तब विराट का एवरेज 352.00 का रहा। पहली इनिंग हो या दूसरी, भारत के जीते हुए मैचों में विराट का एवरेज 70.

86 रहा है। वहीं, जो मैच इंडिया ने गंवाए, उनमें कोहली का एवरेज सिर्फ 31.91 का रहा। विराट को भी दूसरी इनिंग में ही बैटिंग करना पसंद है। जब वे दूसरी इनिंग में आते हैं, तब उनका एवरेज 83.60 का हो जाता है।

पाकिस्तान के खिलाफ विराट कोहली का वार ऐसा चलता है कि विरोधी टीम चारों खाने चित नजर आती है। पाकिस्तान के खिलाफ भी टी-20 रैंकिंग के इस नंबर-2 बल्लेबाज का रिकॉर्ड बेमिसाल है। पाकिस्तान के खिलाफ 6 टी-20 में विराट के नाम 84.66 की औसत से 254 रन है और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट हैं करीब 119( 118.69) का।

विराट के इसी प्रदर्शन ने पाकिस्तान टीम की हिट लिस्ट में उन्हें सबसे बड़ा बल्लेबाज बना दिया है। हालांकि विराट की तारीफ पाकिस्तान को पचती नहीं है, लेकिन ये उनका करिश्मा ही कहा जाएगा कि पड़ोसी देश में उनके फैंस की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

टी20 वर्ल्ड कप में भारत का आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 27 मार्च को मोहाली में होगा। दोनों टीमों के लिए इस मैच में करो या मरो की स्थिति होगी। अगर टीम इंडिया यह मैच जीत जाती है तो वह सीधे सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। विराट कोहली इसमें अहम रोल अदा कर सकते हैं। टी20 में जब टीम टारगेट का पीछा करती है तो विराट से खतरनाक कोई दूसरा बैट्समैन नहीं होता।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Kavi ane tena upnam..