अब हर नापाक कोशिश होगी नाकाम! भारत ने सीमा पर खड़ी की 'लेजर वॉल'

नयी दिल्ली (ब्यूरो)। पंजाब की तरफ से भारत की सीमा में अब कोई परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि भारत-पाक सीमा पर एक दर्जन 'लेजर वॉल' बनकर तैयार हो गई है। ये लेजर वॉल सुरक्षा के मद्देनजर बेहद अहम है और अब कोई घुसपैठ करने की हिम्मत भी नहीं करेगा। बीएसएफ के एक सीनियर ऑफिसर ने जानकारी देते हुए बताया कि सीमा के पास नदी पट्टी के बेहद संवेदनशील इलाके में 8 इंफ्रारेड और लेजर सिस्टम को लगा दिया गया है।
अब BSF जवानों से उनकी नई दुल्हनें नहीं पूछेंगी 'घर कब आओगे'
उन्होंने बताया कि बहुत जल्द इसके आस-पास चार जगहों पर और लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर, पंजाब, राजस्थान और गुजरात पर सीमा की सुरक्षा करने वाली बीएसएफ ही इस लेजर सिस्टम के जरिये निगरानी रखेगी। बीएसएफ इन इलाके में 45 लेजरयुक्त दीवार लगाने की योजना बना रही है। आपको बता दें कि पठानकोट आतंकी हमले के बाद बीएसएफ बॉर्डर सिक्योरिटी को लेकर खासा चौकन्ना हो गई थी। इस हमले में आतंकी पंजाब सीमा के तरफ से ही अंदर आए थे।
क्या होगा इस लेजर वॉल का फायदा
इस लेजर वॉल के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जैसे ही इन दीवारों के आसपास कोई भी हलचल दिखेगा सिस्टम उसे फौरन ट्रेस कर लेगा। अगर कोई उसे पार करने की कोशिश करेगा तो तेज आवाज में सायरन बजने लगेगा। इस सिस्टम की खासियत यह है कि रात के अंधेरे के अलावा कोहरे के दौरान भी यह निगरानी कर सकेगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Kavi ane tena upnam..