बच्चों के लिए बेस्ट सेविंग और निवेश स्कीम्स


अगर आप अपने बच्चों के बेहतर भविष्य को लेकर चिंतित हैं तो आपको अभी से ही निवेश की आदत डाल लेनी चाहिए। ये निवेश ही आपके बच्चों के आने वाले कल को और बेहतर बनाएगा। यहां हम आपको कुछ सेविंग और निवेश स्कीम के बारे में बाता रहे हैं जिसमें निवेश करके अपने बच्चों को एक खूबसूरत कल का तोहफा दे सकते हैं।

पीपीएफ

पब्लिक प्रॉविडेंट फंड, कई कारणों से यह निवेश करने के लिए सबसे अच्छी योजना है। यह एक 15 साल की योजना है, जहां आप अपने बच्चे की शिक्षा के लिए एक बड़े कोष का निर्माण कर सकते है। अब तक की 7.9 प्रतिशत की मौजूदा ब्याज दर, बैंकों द्वारा दी जाने वाली 7 प्रतिशत की ब्याज दर ज्यादा हैं। निवेशकों द्वारा अर्जित ब्याज पूरी तरह से कर मुक्त है। इस के अलावा आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत आपको कर में 1.5 लाख रुपए तक की छूट मिलती है। कुल मिलाकर यह एक बहुत ही आकर्षक निवेश योजना है। यह शायदअपने बच्चे के लिए कोष निर्माण करने का सर्वोत्तम तरीका है।

सुकन्या समृद्धि खाता

बच्चे के बेहतर भविष्य के लिए और उनकी उच्च शिक्षा हेतु कोष निर्माण करने के लिए सुकन्या समृद्धि खाता एक बेहतरीन विकल्प है। पब्लिक प्रोविडेंट फंड की तरह, यह योजना भी 8.60 फीसदी की ब्याज दर के साथ पूरी तरह कर मुक्त है। यहाँ भी आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर लाभ प्रदान किया गया है |ध्यान रखने योग्य बात है की यह योजना केवल बालिकाओं के लिए है । तो अगर आप अपनी बेटी की शादी या उसकी शिक्षा के लिए बचत करना चाहते हैं तो इस योजना का लाभ लें ।

गोल्ड सेविंग

आप अपने बच्चे के बेहतर भविष्य के लिए सोने में निवेश कर सकते हैं। लेकिन ऐसा भौतिक सोने के माध्यम से न करें | सबसे अच्छा विकल्प गोल्ड ईटीएफ होगा क्योंकि इसमें किसी तरह का कोई लॉकर या अन्य भंडारण शुल्क नहीं है । इसके अलावा, आप इलेक्ट्रॉनिक रूप में भी निवेश कर सकते हैं जहाँ चोरी की कोई चिंता नहीं है। आप प्रत्येक महीने छोटी मात्रा में निवेश कर सकते हैं और इस प्रकार धीरे धीरे एक बड़ा कोष जमा कर सकते हैं । सोना लंबी अवधि में अन्य परिसंपत्ति वर्गों की तुलना में ज्यादा बेहतर मुनाफा देता है। तो, आम तौर पर १०-१५ साल की अवधि में सोने से अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है । इस निवेश का एक नुक्सान यह है की बेचते समय आप पूंजीगत लाभ कर का भुगतान करने के लिए बाध्य हैं|

इक्विटी म्यूचुअल फंड

इक्विटी म्यूचुअल फंड एक और विकल्प है जहां आप अच्छा पैसा बना सकते हैं। ये म्यूचुअल फंड लंबी अवधि में मिलने वाले मुनाफे के मामले में अपनी उपयोगिता सिद्ध कर चुके हैं। उदाहरण के लिए, कई इक्विटी म्युचुअल फंड बैंक में जमा राशि से प्राप्त होने वाले मुनाफे से कहीं अधिक लाभ देते हैं। तो, अगर आप एक लंबी अवधि के निवेशक हैं, इनसे आपको अलग तरह का लाभ मिलेगा ।अपने बच्चों की शिक्षा या अन्य ऐसी योजनाओं बचत करना चाहते हैं तो यह सबसे कारगर उपाय है।

डेब्ट म्यूचुअल फंड

कुछ ऋण म्यूचुअल फंड बैंक में जमा राशि की तुलना में बेहतर मुनाफा देते हैं । ये म्यूचुअल फण्ड कर लाभ भी देते हैं जो उन्हें बैंक में जमा राशि की तुलना में बेहतर विकल्प बनाता है , हालांकि यदि आप बच्चे के लिए निवेश की योजना बना रहे हैं तो किसी भी विकल्प का सुरक्षित होना सबसे अधिक महत्वपूर्ण है । यह विकल्प तभी चुने जब आप एक लंबी अवधि के लिए निवेश की योजना बना रहे हैं क्योंकि इनमे अच्छा मुनाफा एक बड़ी अवधि के बाद ही मिलता है । इन योजनाओं में निवेश करने से पहले आपको पेशेवर से सलाह कर लेनी चाहिए क्योंकि ये निवेश थोड़ा जोख़िम भरा भी हो सकता है।

बैंक के जमा राशि

यह शायद आपकी निवेश योजना का अंतिम दांव होना चाहिए क्योंकि यह विकल्प सबसे कम ब्याज दर देता है । उदाहरण के लिए, यदि आप अभी इसमें फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करते हैं तो अगले 10 सालों तक आपको केवल 7 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा । इसके अलावा, एक बार आप यदि आप इसमें निवेश कर देते हैं , और ब्याज दरों में वृद्धि हो जाती है , तो आप बीच की अवधि में ही इस राशि को निकालकर दूसरी जगह जमा करेंगे जहाँ ब्याज दर ज्यादा है। इसमें आपका नुकसान हो सकता है, क्योंकि बैंकों से पूर्व परिपक्व राशि निकालने पर कुछ भुगतान करना होता है । गौरतलब है कि वहां अपनी जमा राशि पर करआपको कर भुगतान करना होगा और यदि आप पहले से ही कर अदा कर रहे हैं तो यह आपका कर दायित्व कम कर सकता है।

निष्कर्ष

सर्वश्रेष्ठ बाल योजना विकल्प सुकन्या समृद्धि और पीपीएफ हैं । ये न केवल अच्छा ब्याज देते हैं बल्कि इनसे मिलने वाला मुनाफा कर मुक्त भी होता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Kavi ane tena upnam..