केरल मंदिर हादसाः 5 प्वॉइंट्स में जाने इस हादसे की पूरी कहानी

कोल्लम। केरल के पुत्तिंगल मंदिर में रविवार सुबह करीब तीन बजे लगी भीषण आग में अब तक सैकड़ों लोगों की मौत हो गई है। वहीं लगभग 400 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। यह मंदिर कोल्लम जिले में स्थित है। मंदिर में नवरात्र का उत्सव मनाया जा रहा था। इस दौरान आतिशबाजी की गई। बताया जा रहा है कि आतिशबाजी से मंदिर में आग लग गई। इसके बाद मची भगदड़ और आग की चपेट में आने से लोगों की जानें गई।
मंदिर में हुआ यह हादसा बहुत ही भयावह है। हम आपको बता रहे हैं इस हादसे से जुड़ी अहम बातें...

1. आतिशबाजी इतनी भयानक थी कि घंटो फूटते रहे फटाखे

आतिशबाज़ी के दौरान मंदिर में जोरदार विस्फोट हुआ जिसमें मरने वालों की संख्या 100 उपर हो गई है, जबकि चार सौ से ज्यादा लोग घायल हैं। हादसा सुबह तड़के तीन बजे हुआ। आतिशबाजी इतनी भयानक थी हादसे की जगह से आई तस्वीरों में साफ दिख रहा है कि आग लगने के बाद काफी देर तक लगातार पटाखे फूटते रहे। इस वक़्त हर तरफ मातम पसरा है।

2. इजाजत के बगैर रखे गए फटाखे

कोल्लम के डीएम का कहना है कि मंदिर में पटाखा रखने की इजाजत नहीं थी, फिर भी रात को पटाखे रखे गए। रात 12 बजे आतिशबाजी की शुरुआत हुई और करीब 3 बजे आतिशबाजी के दौरान ही पटाखे के स्टोररुम में धमाका हुआ। कोल्लम के डीएम इस बात की जांच कर रहे हैं कि कहीं पटाखे फोड़ने के मुकाबले के दौरान तो ये हादसा नहीं हुआ। हादसे की न्यायिका जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

3. हादसे के वक्त मंदिर में मौजूद थे 10, 000 से 15, 000 लोग

अधिकारियों का कहना है कि जब हादसा हुआ उस वक्त मंदिर में करीब 10,000 से 15,000 लोग मौजूद थे और ये सभी लोग मंदिर में होने वाले सालाना उत्सव के दौरान आतिशबाज़ी कर रहे थे या उस नजारे के चश्मदीद थे। पटाखों के धमाकों की वजह से मंदिर को भारी नुकसान पहुंचा है। मंदिर का एक हिस्सा ढह गया है। सुबह से ही राहत बचाव का काम जारी है। आग पर काबू पा लिया गया, लेकिन मलबे में अब भी ज़िंदगी की आस में बचाव का काम जारी है।

4. पीएम मोदी पहुंचे कोल्लाम

घायलों को कोल्लम के करीब के 10 अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। गंभीर रुप से घायलों को हेलीकॉप्टर से दूसरे बड़े अस्पतालों में भेजा जा रहा है। पीएम मोदी ने भी स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से भी कहा कि वो मौके पर जल्दी पहुंचे। हादसे के बाद हालात का जायजा लेने के लिए पीएम मोदी कोल्लम पहुंच गए हैं। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी केरल जाएंगे।

5. राज्य में आदर्श चुनाव संहिता लागू होने के वजह से सीएम ने चुनाव आयोग से मांगी मदद करने के लिए इजाजत

सीएम ऊमन चांडी ने इस हादसे के प्रभावित परिवारों की मदद के लिए चुनाव आयोग से इजाजत मांगी है। दरअसल केरल में अगले महीने विधानसभा का चुनाव है और राज्य में आदर्श चुनाव संहिता लागू है। हादसे के बाद केस दर्ज कर लिया गया है। न्यायिक जांच के आदेश भी दे दिए हैं। राहत के काम सेना को लगा दिया गया है। इस हादसे पर पाकिस्तान ने भी दुख जताया है।

केरल की राजधानी तिरुअनंतपुरम से कोल्लम की दूरी करीब साठ किलोमीटर है। परवूर के जिस मंदिर में ये हादसा हुआ है वो कोल्लम से 14 किमी पहले है यानी तिरूअनंतपुरम और कोल्लम के बीच है। यह मंदिर पुत्तिंगल देवी का है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Kavi ane tena upnam..